लंबी सड़क ड्राइव के लिए क्या करें और क्या न करें ।

प्रमुख ब्रांड की कार में भी ब्रेकडाउन होना अपरिहार्य है। जब वाहन की सर्विस व् रखरखाव और सही समय पर नहीं की जाती है, तो उसे खराबी का सामना करना पड़ता है । आप अपने संपर्क से सड़क किनारे आपातकालीन सहायता ले सकते हैं। कभी-कभी इसमें समय भी लग सकता है। हालाँकि, आपके वाहन में ये जाने-माने उपकरण आपात स्थिति में मददगार हो सकते हैं।

आपकी कार में निम्न 3 टूलकिट आवश्य होने चाहिए

मैं समझता हूं कि सुनसान सड़क पर कार चलाना आरामदेह गतिविधियों में से एक है। लेकिन अगर आपकी कार को कहीं डैमेज / ब्रेक डाउन मिलता है, तो आपको भी परेशानी होती है । यहां कुछ बुनियादी टूलकिट हैं जो आपको असहाय परिस्थितियों में बचाएंगे।

 

पंचर रिपेयर किट- टायर के पंक्चर होने का खतरा रहता है। खासकर जब हम ग्रामीण इलाकों की सड़कों पर यात्रा करते हैं। हालांकि  सड़क के किनारे कई मैकेनिक सहायता हेतु तैयार रहते है और पंचर सेवा प्रदान करते हैं, एक पंचर किट रखने से उन पर स्वयं जांच करने के लिए उपयोगी होगा।

 

कार जैक- कार जैक एक उठाने वाला उपकरण है जिसका उपयोग कार के नीचे काम करने के लिए किया जाता है। ताकि, कार को उठाने के बाद उसके नीचे काम किया जा सके। यह आमतौर पर कार को 14 इंच तक ऊपर उठाता है। कारों के लिए कई सेवाओं में कार उठाने की आवश्यकता होती है, जैसे फ्लैट टायर, लीकिंग तारों को ठीक करना आदि।

 

जैक स्टैंड- जैक स्टैंड का उद्देश्य कार जैक की तरह ही है, लेकिन इसका उपयोग कार को उठाने और उन्हें जगह पर रखने के लिए किया जाता है। जब मरम्मत में अधिक समय लगता है, तो जैक स्टैंड का उपयोग किया जा सकता है।

आपकी बाइक में निम्न 3 टूलकिट आवश्य होने चाहिए

यदि आपने हाल ही में एक बाइक खरीदी है, तो आपने शायद कुछ बुनियादी टूलकिट दिए होंगे। इसके अलावा उपकरण जोड़ने से सुरक्षा बढ़ सकती है।

 

मल्टी-टूल किट- मल्टी टेक किट में हर वाहन की जरूरत के बुनियादी आवश्यक उपकरण होते हैं। स्पैनर, बोल्ट और स्क्रू ड्राइव जैसे छोटे उपकरण विभिन्न आकारों में उपलब्ध कराए जाएंगे।

 

टायर केयर किट- टायर केयर किट एक पंचर रिपेयर किट है, इसमें टायर/ट्यूब को ठीक करने के उपकरण होते हैं। वे पूरे टायर में डालने के लिए रबड़ की पट्टी प्रदान करते हैं। वोइला! अब आपकी बाइक चलने के लिए तैयार है।

 

सहायक उपकरण – अप्रत्याशित परिस्थितियों में मामूली सामान रखना आसान हो सकता है। छोटी-मोटी सेवाओं के लिए कॉल सहायता से बचने के लिए टार्च, टूटे तार को ठीक करने के लिए डक्ट टेप, बहु-कार्यात्मक चाकू, दस्ताने आदि जैसे उपकरण बाइक पर रखे जा सकते हैं।

हालाँकि कुछ सुधार स्वयं या कम ज्ञान वाले किसी व्यक्ति द्वारा किए जा सकते हैं। जब आप इस बारे में सुनिश्चित नहीं हैं कि समस्या क्या है, तो किसी पेशेवर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है। गैराज ऑन रोड 100,000+ संतुष्ट ग्राहकों के साथ रोडसाइड सहायता सेवा प्रदान करने में माहिर है।

 

हम Play Store पर GarageOnRoad के रूप में उपलब्ध हैं। या आपको तुरंत बचाने के लिए हमारे हेल्प लाइन नंबर 9971800751 पर कॉल करें।